अगर आप नियमित ध्यान क्रिया (मेडिटेशन) करते हैं या फिर आप ध्यान करना चाहते हैं, तो आपको शांत, ऊर्जित, सक्रिय और प्रसन्नता के साथ ध्यान से जुड़ने की जरूरत है। जिससे आप मेडिटेशन के अभिलषित अनुभव महसूस कर सकते है। जब आप ध्यान से निर्देशित रूप से जुड़ेंगे तो आपके लिए अपने अपेक्षित भाव से जुड़ना आसान हो जाएगा। बस आपको नियमित रूप से रोज 10-20 मिनट ध्यान करने की जरूरत है। ध्यान क्रिया हमें बेचैनी, अभाव, परेशानी जैसी रोज़मर्रा की मुश्किलों से बचाती है। ध्यान क्रिया को सही से समझने के लिए अपने मोबाइल के गूगल स्टोर से eka Meditation Apps को डाउनलोड करें। आइए जानते हैं मेडिटेशन हमारे लिए किस तरह सहायक है-

1- मेडिटेशन के लिए अकेला होना या एकांत में होना जरूरी नहीं है। बल्कि इसके लिए आप एक साधक-समूह भी बना सकते है। हम अपने परिवार या दोस्तों के साथ समूह में मेडिटेशन कर सकते है। जिससे परिवार व दोस्तों के बीच एक अच्छा संबंध स्थापित होगा और समूह में साधना का प्रभाव भी कई गुना अधिक होगा। अक्सर समूह में हम एक-दूसरे को उत्साहित करते है।

2- हमें गहरे ध्यान में उतरने के लिए ध्यान के अभ्यास का मान करना चाहिए यानि नियमित रूप से ध्यान करें और ध्यान क्रिया को पूर्ण आस्था व विश्वास के साथ करें। ऐसा करने से हमारे अंदर की नकारात्मक शक्ति खत्म होने लगती है। जिससे हमारा स्वयं पर विश्वास बढ़ता है।

3- मेडिटेशन करने से हमारी जीवन पद्धति आसान होने लगती है। मानव जीवन व्याधि  व उपाधि दिशाओं में चलता है। व्याधि- शारीरिक कष्ट और उपाधि- भावनात्मक कष्ट। इन दिशाओं को भावातीत ध्यान क्रिया से मजबूत किया जा सकता है। जिससे हमारी शारीरिक व मानसिक शक्ति बढ़ती है।

4- ध्यान के दौरान हमें अपने सुविधा अनुसार किसी एक मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। जिससे हमारे मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे और हमारा चित्त शांत होगा। ध्यान क्रिया के शुरुआत में आपको सिर घूमने जैसा अहसास भी हो सकता है, मगर इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

5- जब आप मेडिटेशन करने के लिए अपनी आंखें बंद करेंगे तो आपके मन में विचारों का सैलाब उमड़ेगा। इन विचारों को रोकने के लिए उन्हें आने दें। जिससे धीरे-धीरे से आपका मन अपने आप शांत होने लगेगा। हमारे मन के इसी अवस्था को ही ध्यान क्रिया कहते है। जब हम अपने विचारों पर नियंत्रण पाने लगते हैं, तो हम एक स्वस्थ व सुखमय जीवन की ओर कदम बढ़ाने लगते है।

आज की आधुनिक व भाग-दौड़ भरी जिंदगी को देखते हुए मेडिटेशन हमारे लिए कई प्रकार से सहायक है। जैसे कम समय में ध्यान क्रिया के माध्यम से अपने शरीर को आराम देना व अपने मन के विचारों पर नियंत्रण पाना इत्यादि। मेडिटेशन हमें वह शक्ति प्रदान करता है, जिससे हम दुनिया का हर वो लक्ष्य प्राप्त कर सकते है, जिसे हम भेदना चाहते है। 

No responses yet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *