अक्सर हम संगीत सुनना पसंद करते है। मगर बहुत ही कम लोग जानते है, कि संगीत के माध्यम से हम अपने शरीर को भी आराम दे सकते है। जिसके लिए हमें संगीत मेडिटेशन करने की जरूरत होता है। जिस प्रकार से हम मेडिटेशन करते है, ठीक उसी तरीके से संगीत सुनते हुए भी मेडिटेशन कर सकते है। वैसे मेडिटेशन करने के कई अलग-अलग तकनीक हैं, जिसमें से एक संगीत मेडिटेशन भी है। हम सभी जानते हैं- मेडिटेशन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है। 

अगर आप संगीत सुनना पसंद करते है, तो आप संगीत के साथ मेडिटेशन कर अपने स्वास्थ को बेहतर बना सकते है, क्योंकि संगीत हमें ऊर्जा व शक्ति प्रदान करता है। आइए जानते है- मेडिटेशन करते हुए संगीत सुनने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं ? 

1- जब हम संगीत सुनते है, तो हमारा तनाव कम होता है। संगीत हमारे दिमाग में हार्मोनल बदलाव करता है। हमारे दिमाग के इन बदलावों के कारण ही हम तनाव ग्रस्त होते है। संगीत हमें मेडिटेशन की गहराई में लेकर जाता है। मेडिटेशन के दौरान संगीत सुनना शारीरिक व मानसिक आराम का सबसे अच्छा विकल्प है।

2- ध्यान क्रिया तब तक सफल नहीं मानी जाती जब तक की हम ध्यान की गहराई में ना चले जाए। अगर आप ध्यान के दौरान संगीत सुनते हैं, तो आपकी बौद्धिक व ध्यान लगाने की क्षमता में वृद्धि होती है। जिससे आप ध्यान योग में तल्लीन होना शुरू कर देंगे।

3- अक्सर हम भावनात्मक रूप से परेशान रहते हैं। इन सभी के कारण हमारे दिमाग में भावनात्मक उथल-पुथल चलती रहती है। इस अवस्था में हमें अपनी भावनाओं को नियंत्रण करने की जरूरत होती है। जिसके लिए मेडिटेशन के साथ संगीत सुनना काफी अच्छा विकल्प है। संगीत हमारे दिमाग के भावनात्मक उथल-पुथल को संतुलित करने का काम करता है। जिससे हमारी भावनाओं में बदलाव देखने को मिलती है।

4- आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में  हम अपने शरीर को सही से आराम नहीं दे पा रहे है। जिससे हमारे अंदर नींद से संबंधित समस्याएं पैदा हो रही है। इन समस्याओं के कारण हम मानसिक रूप से ग्रस्त रहते है। जिसके लिए हमें नियमित मेडिटेशन करने की जरूरत होती है। अगर हम मेडिटेशन के साथ संगीत सुनते है, तो यह मेल हमारे लिए और भी असरदार हो जाता है।

अगर आप भी मेडिटेशन के दौरान अपना मन नहीं लगा पा रहे है, तो आपको भी ध्यान क्रिया करने के दौरान संगीत का सहारा लेना चाहिए। संगीत आपको मेडिटेशन की गहराई में लेकर जाएगा। संगीत में वो शक्ति है, जो हमारे दिमाग को संतुलित करती है और हमारे मन को शांति देती है।   

No responses yet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *