क्या आप जानते हैं- मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से हमारा तनाव कम और हमें तनाव से राहत मिलती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें, मेडिटेशन कई प्रकार के होते हैं। मेडिटेशन (ध्यान) हमें शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। 

मेडिटेशन के कुछ प्रकार-

1- सजगता से चिंतन करना (Mindfulness Meditation)
जब हम सजगता के चिंतन (ध्यान) करते हैं, तो हम अपने वर्तमान के बारे में सोचते हैं और अपने वर्तमान से जुड़ी बातों के बारे में जागरूक होने की कोशिश करते हैं। सजगता से ध्यान का अभ्यास करने से हमारा तनाव कम होता है। जिससे हम आराम महसूस करते हैं। ध्यान का यह सबसे आसान तरीका है। इसलिए अधिकतर लोग सजगता से ध्यान का अभ्यास अपने तनाव को कम करने के लिए प्रयोग करते हैं। 

2- प्रेममय-करुणामय से ध्यान करना- (Loving-Kindness Meditation) 

प्रेममय और करुणामय भाव से ध्यान करने से हमारा तनाव धीरे-धीरे कम होने लगता है। इस ध्यान क्रिया के अभ्यास के दौरान आपको अपने साथी या फिर अपने अन्य किसी नज़दीकी पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होती है। मेडिटेशन हमारे जीवन को आसान बनाने में हमारी मदद करता है।

 3- संगीत ध्यान (Music Meditation)
संगीत ध्यान क्रिया ना केवल हमारी भावनाओं को प्रभावित करता है, बल्कि हमारे शारीरिक क्रिया को भी प्रभावित करती है। जब हम मेडिटेशन के दौरान संगीत सुनते है, तो हमें बहुत आराम मिलता है साथ ही इससे हमारा ध्यान भी नहीं भटकता है। संगीत के साथ मेडिटेशन करने से हम अपने मेडिटेशन को बेहद अच्छा बना सकते है। अगर आप मेडिटेशन करना चाहते है, परंतु मेडिटेश करते समय आपका मन भटक जाता है, तो आपको संगीत के साथ ध्यान करने की जरूरत है।

4- स्नान ध्यान क्रिया- (Bath Meditation)
स्नान ध्यान भी सामान्य ध्यान क्रिया की तरह होता है। इसमें हम अपने तनाव को कम करने के लिए स्नान के समय ध्यान लगाते है। इसके लिए हमें बॉथटब या फिर स्विमिंग पूल की जरूरत होती है। स्नान के समय ध्यान लगाना हमारे लिए बहुत ही आरामदायक साबित होता है।

5- चॉकलेट ध्यान क्रिया (Chocolate Meditation) 
चॉकलेट मेडिटेशन का नाम सुनते ही आपको अजीब-सा हो रहा होगा। मगर यह सत्य है, चॉकलेट मेडिटेशन सबसे मजेदार मेडिटेशन में से एक है। इस मेडिटेशन के अभ्यास में आपको बहुत कम समय की जरूरत होती है। इस दौरान आप चॉकलेट खाते हुए अपने तनाव को दूर कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस ध्यान क्रिया में हमारी सभी इंद्रियां इस्तेमाल में आती है।

ध्यान क्रिया प्राचीन काल से मानव जीवन का हिस्सा रही है। ध्यान तनाव-चिंता को दूर करने का सबसे आसान और सरल तरीका है। आप भी तनाव मुक्त होने और रहने के लिए ऊपर दिए गए ध्यान करने का अपना पसंदीदा तरीका चुन सकते हैं।

No responses yet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *