जानिए मेडिटेशन से तन और मन को कैसे स्वस्थ रखे | Know Meditation keeps our body and mind fit

मेडिटेशन तन और मन को कैसे स्वस्थ रखे | Meditation keeps our body and mind fit ध्यान या मेडिटेशन के जरिए हम अपने शरीर को स्वस्थ व अपने मस्तिष्क को शांत रख सकते है। मेडिटेशन एक मजबूत उपचार शक्ति है। जिसके माध्यम से हम अपने दिमाग, शरीर और आत्मा को संतुलित बना सकते है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन में अपनी पूरी शक्ति का उपयोग सही तरीके से कर सकता है। जिसके लिए हमें मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सख्त जरूरत होती है। 

मेडिटेशन तन और मन को कैसे स्वस्थ रखे | Meditation keeps our body and mind fit

1- आपके अंदर की सकारात्मक ऊर्जा आपको स्वस्थ रखने में मदद करती है। जिससे आप मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत होते है। अगर आप नियमित रूप से मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करते है, तो आप अपने अंदर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकते है। जब हमारे शरीर की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है तो हम काफी ऊर्जावान और स्वस्थ रहते हैं।

2-  हमारी सारी बीमारियों की जड़ हमारा मस्तिष्क होता है। इसलिए हमें अपने मस्तिष्क को हमेशा सतर्क व सावधान बनाए रखने की जरूरत होती है। जिसके लिए हमें ध्यान क्रिया को नियमित रूप से अपनाने की जरूरत होती है। मेडिटेशन के जरिए हम अपने मस्तिष्क को पूर्ण रूप से सचेत व सकारात्मक बना सकते है।

3- योग क्रिया के अनुसार हमारे शरीर में सात चक्र शामिल हैं जो हमारे शरीर के ऊर्जा और शक्ति स्रोत हैं। हर चक्र की अपनी एक प्रासंगिकता है। ध्यान क्रिया हमारे इन चक्रों को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। जिससे हमारे यह चक्र कुशल रूप से कार्य करते है। इन चक्र के कारण ही हमारी मानसिक व शारीरिक स्थिति कमजोर और मजबूत होती है।

4- अगर हम रोज ध्यान क्रिया का अभ्यास करते हैं, तो यह क्रिया हमें आंतरिक शांति-शक्ति प्रदान करता है। जिससे हमें हमारे आस-पास का वातावरण भी शांत लगने लगता है। मेडिटेशन हमारे अंदर की हिंसा व नकारात्मक शक्तियों को प्यार, दया व करुणा में बदलने में हमारी मदद करता  है। इसलिए हमें ध्यान क्रिया करने की जरूरत होती है।

5- आपने ध्यान दिया होगा हम आजकल छोटी-छोटी बातों के लिए भी तनावग्रस्त हो जाते हैं। जिसके कारण हमें कई प्रकार के नुकसान का सामना करना पड़ता है। हमें अपने इन भावनात्मक तनावपूर्ण चीजों से छुटकारा पाने के लिए ध्यान क्रिया या मेडिटेशन को नियमित रूप से अपने दिनचर्या में अपनाने की जरूरत है। मेडिटेशन के माध्यम से ही हम अपनी भावनात्मक समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। जिसके लिए हमें नियमित रूप से मेडिटेशन करने की जरूरत है। 

अगर आप अपने दिन की शुरुआत मेडिटेशन या ध्यान क्रिया से करते हैं, तो आपका दिन सकारात्मक और ऊर्जावान रहता है। जिससे आपको मानसिक व शारीरिक एकाग्रता बनाए रखने में मदद मिलती है। मेडिटेशन करने से हमारा तनाव कम होता है और हमारी सोचने की शक्ति बढ़ती है। प्रतिदिन दो-तीन बार ध्यान क्रिया करने से हम अपने तन और मन को फिट रख सकते है।

Leave a Comment